15 August Speech,स्वतंत्रता दिवस पर भाषण,15 अगस्त 2018 Independence Day,swatantrata diwas speech in hindi, 15 अगस्त 2018 स्वतंत्रता दिवस पर भाषण.
Upcoming Events

15 August Speech | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण | 15 अगस्त 2018 Independence Day

15 August Speech – आओ झुक कर सलाम करें उन्हें जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है, कितने खुशनसीब हैं वो लोग जिनका खून वतन के काम आता है।

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

15 August Speech,स्वतंत्रता दिवस पर भाषण,15 अगस्त 2018 Independence Day,swatantrata diwas speech in hindi, 15 अगस्त 2018 स्वतंत्रता दिवस पर भाषण.

सदियों की गुलामी के बाद 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ उनके अत्याचार और भारत वासियों ने खुद की स्वतंत्रता के लिए जो लड़ाई लड़ी है उसे आज कोई नहीं भूल सकता कई वीरो ने अपने प्राणों की बाजी लगाकर आज देश हमारे हवाले किया है लेकिन क्या हश्र कर रहे हैं हम आज इस देश का।

गांव में भले ही आज साफ सफाई है लेकिन कुछ गांव जो अब शहर बन चुके हैं वहां का हाल देखिए इंसान इंसान को नहीं समझ पाता एक पड़ोसी बगल वाले को नहीं जानता क्या ऐसे बढ़ेगा हमारा देश आगे। रोड पर कोई मर रहा है लोग डरते हैं उसे अस्पताल पहुंचाने से क्या यही इंसानियत रह गई थी क्या इसी चीज के लिए या फिर यही सोच रखकर हमारे देश के वीरों ने अपनी जान गंवाई थी।

15 August Speech | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण | 15 अगस्त 2018 Independence Day

भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद महात्मा गांधी सरदार वल्लभ भाई पटेल जैसे कई बड़े नेता जिनका हमारे देश की आजादी में अपना असीम योगदान है उन्होंने कई आंदोलन किए जेल गए जेल में कई यातनाएं सही लेकिन सिर्फ यह सोचकर कि मेरा देश एक दिन आजाद जरूर होगा लेकिन आज सोचने वाली बात है क्या उन्हें आज इसी दिन का इंतजार था आप में से कितने लोग सिर्फ अपने भविष्य के बारे में सोच रहे हैं।

हमारे अभिभावक सिर्फ यह सोचेंगे कि कैसे हमारे बच्चों का भला हो और कैसे वह एक अच्छी सी नौकरी पर लग जाए बस अगर यह सपना उनका पूरा हो जाता है तो उनके लिए यही स्वतंत्रता है लेकिन क्या सही मायनों में यह सही है अगर मेरे विचार गलत नहीं है तो यह बिल्कुल सही नहीं है जो लोग स्वतंत्रता के आंदोलन में शामिल थे क्या वह खुश नहीं थे अगर वह चाहते तो आराम से अपनी जिंदगी ऐशो-आराम में बिता कर रह सकते थे।

15 August Speech,स्वतंत्रता दिवस पर भाषण,15 अगस्त 2018 Independence Day,swatantrata diwas speech in hindi, 15 अगस्त 2018 स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, स्कूल कॉलेज अथवा किसी सरकारी क्षेत्र में कैसे दें स्वतंत्रता दिवस पर भाषण.

 

लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया उन्होंने पूरे देश की जनता के बारे में सोचा और आज इसीलिए उनका नाम ऊपर है दोस्तों अगर आपको जीवन में बड़ा बनना है तो हमेशा याद रखना दूसरों के बारे में सोचें तभी आपकी एक वैल्यू बनेगी सभी लोग आपकी इज्जत करेंगे और लोगों के मन में आपके प्रति अच्छे विचार होंगे कुछ बहुत बड़ा करने की जरूरत नहीं है अगर आप छोटे से शुरुआत करते हैं तो वही चीज कब बड़ी बन जाए आपको खुद पता नहीं चलेगा।

15 August Speech In HIndi

अंत में यही कहना चाहूंगा कि हमारे देश के वीरों की वीरगति सिर्फ उनके सन याद दिला कर ना बनाया जाए और सालों की तरह स्कूलों में प्रोग्राम करने के बाद बच्चों में मिठाई बांट कर उन्हें घर भेज दिया जाए हमें यह Trends तोड़ना होगा कम से कम जितने भी राष्ट्रीय पर्व आते हैं उस दिन हमें बच्चों को ऐसी शिक्षा देनी चाहिए जो उनकी वास्तविकता में काम आए।

भारतीय शिक्षा पद्धति पर अगर सवाल उठाने की बात आए तो बहुत चीजें हैं लेकिन उन मुद्दों को दरकिनार करते हुए अगर हमें कुछ दिन भी मिलते हैं विद्यार्थियों को या फिर छात्रों को यह बताने के लिए कि आखिर जीवन का मूल्य क्या है और इसे कैसे इसे साकार बनाया जाए तो यही हमारे लिए स्वतंत्रा दिवस का महत्व रहेगा सिर्फ पैसे कमा कर आगे नहीं बढ़ा जाता है कई बार दूसरों को अपने साथ ले चल कर आगे बढ़ा जाता है कहते हैं ना अगर आपको तेजी से जाना है तो अकेले चलिए वहीं दूसरी ओर अगर आपको दूर जाना है तो साथ मिलकर चलिए सफर आसान हो जाएगा धन्यवाद मित्रों।

Our Latest post:

Independence Day Speech In Hindi

what’s going on trending

 

4 thoughts on “15 August Speech | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण | 15 अगस्त 2018 Independence Day”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *